दुनिया भर के 2 फीसदी श्रेष्ठ विज्ञानियों की सूची 1500 से अधिक भारतीय विज्ञानी शामिल

अमेरिका स्थिति स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की हालिया जारी दुनिया  भर के 2 फीसदी श्रेष्ठ विज्ञानियों की सूची तैयार की गई है।स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय की इस वैश्विक सूची में एक लाख 59 हजार 683 विज्ञानियों को जगह मिली है। इस फेहरिस्त में भारत के करीब डेढ़ हजार विज्ञानी शामिल हैं,जिनमें चिकित्सक, प्रोफेसर, इंजीनियर और विभिन्न विषयों पर काम कर रहे वैज्ञानिक शामिल हैं।

स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय की इस सूची में भारत के विज्ञानियों मेंसर्वाधिक विज्ञानी आईआईटी बीएचयू से शामिल हैं, जबकि सर्वाधिक शोधार्थी आईआईटी गुवाहाटी से शामिल हैं। इसके बार में आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रमोद कुमार जैन नेअपने प्रोफेसर्स को बधाई देते हुए इसे बड़ी उपलब्धि करार दिया है।

आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रमोद कुमार जैन नेकहा, “इस सूची में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बनारस हिंदूविश्वविद्यालय) के 14 प्रोफेसरों का नाम भी शामिल है। इन सभी का चयनउनके शोध पत्र के अंतर्राष्ट्रीय मूल्यांकन के आधार पर किया गया है।

चौदह संकाय सदस्यों में शामिल हैं – राजीव प्रकाश, डीन (अनुसंधान और विकास)। प्रलय मैती और धनंजय पांडे स्कूल ऑफ़ मैटेरियल साइंस एंड टेक्नोलॉजी से।  योगेश चंद्र शर्मा और पीसी पांडे रसायन विभाग से। ब्रह्मेश्वर मिश्रा, संजय सिंह, एस.के. सिंह और एम.एस. मुथु फार्मास्यूटिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से।  सिरेमिक इंजीनियरिंग से देवेंद्र कुमार। गणित विज्ञान से सुबीर दास। भौतिकी से राकेश कुमार सिंह।  मैकेनिकल विभाग से ज़हरा सरकार और ओम प्रकाश के नाम शामिल हैं।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की प्रकाशित सूची में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), गुवाहाटी के 22 संकाय सदस्यों और शोधकर्ताओं को भी शामिल किया गया है।   

पूरी स्टोरी पढ़िए